मणिमहेश यात्रा भाग 3

मणिमहेश यात्रा-3
     कहते है असल जिंदगी का फलसफा किताबो से नहीं वरन घुमक्कड़ी सीखा जाती है।इस लिए वख्त रोना छोड़िये और बिना किसी सोच विचार के निकल पड़िये अपना बैग उठा के।
मेरा यकीन मानिए एक बार घुमकड़ी की लत लग गई तो जिन्दगी का नजरिया बदल जायेगा।
               हां तो मै बता रहा था हम चम्बा से निकल कर भरमौर के रास्ते जैसे जैसे बढ़ रहे रहे थे तो पहाड़ो की ऊँचाई  बढ़ रही थी घाटियों की गहराई भी।ज्यो ज्यो अँधेरा घिर रहा। गाड़ी की रफ्तार भी अब कम होने लगी थी। अँधेरी रात में गाड़ी के इंजन से कही ज्यादा नदी के पानी का शोर सुनाई दे रहा था। रात के लगभग 8 बजे थे । तभी पीछे से साइरन की आवाज करता एक मंत्री का काफिला  बहुत तेजी से पीछे से आ रहा था। हमने उस को जैसे ही साइड दी हमारे ड्राइवर ने समझदारी दिखाई और उस काफिले के पीछे गाड़ी दौड़ा दी । अब गाड़ी की रफ्तार 70 km/h के लगभग हो गई थी।  और लगभग 40 मिनट में हम भरमौर पहुच गए ।
      यहाँ पर पहाड़ी पर लगभग 7 km की ऊँचाई पर स्थित है माँ ब्राह्मणी का मंदिर इस यात्रा का एक नियम यह है कि आप को मणिमहेश की यात्रा से पहले  इस मंदिर में जाना पड़ता है । तभी यात्रा सफल मानी जाती है।यह बात हमें बाद में पता जब हम वापस आये। खैर जब हम भरमौर पहुचे रात के 8:30 बज चुके थे।  और अभी भी हडसर  17 किमी दूर था ।जहाँ से हमें यात्रा करनी थी। तो हम भरमौर में नहीं रुके और रात के लगभग 9:30 बजे हमारा हडसर पहुचाना हुआ।
             यहाँ पर जैसे ही पहुचे बारिश शुरू हो गई।हम सब भूखे तो थे ही इस लिए  गाड़ी को किनारे लगाया  और वहां पर भंडारे में खाना खाया। और वही पर 100 रुपये एक आदमी के हिसाब से कमरा लिया और सब ने सोने की तैयारी की ।रात दो बजे के लगभग प्रेम जी को बुखार आ गया । उन्हें नींद नहीं आयी ।मै रात को कई बार उठता हु तो जब जब मै उठा तो वो एक ही बात कहते यार नीद नहीं आ रही है चलो चलते है चढाई शुरू करते है । मै उन को कहता यार रात को अँधेरे में चल कर पहाड़ से गिरना थोड़े ही है। और मैं सो जाता । मुझे मालूम था इन को हल्का बुखार है । इस लिए इन्हें नींद नहीं आ रही । पर मै भी क्या कर सकता था ना तो हम जरुरी दवाईया साथ लाये थे और ना ही वहां रात को कोई मेडिकल था और अगर था भी तो वो भण्डारे वालो की सेवा थी  जो सुबह मिलती ।
         ख़ैर सुबह लगभग 5 बजे हम लोग उठे तो प्रेंम जी की हालत खराब ।वो कहने लगे आप लोग जाओ मै नहीं चला सकता । उन की हालत सचमुछ ख़राब थी। मैं और ओम जी नीचे गए सामने भंडारे पर चाय बन रही थी एक बोतल में हमने चाय डलवाई और कुछ गिलास लेकर मै ऊपर आया और पीछे पीछे ओम जी भी आ गए कुछ दवाईया लेकर फिर प्रेम जी को कुछ चाय बिस्किट के साथ हमने  दवाई दी और नहा कर चढाई आरम्भ की।
            एक दरवाजा बना है जहाँ लगभग 30 सीढिया है जहाँ से चढ़ाई प्रारंभ होती है  उस के ठीक बाद पगडंडी शुरू हो जाती है जिस की अधिकतम चौड़ाई 5 फिट और न्यूतम आधा फिट । हा आधा फिट और सुरक्षा के नाम पर भोले बाबा का नाम है । बोल बम बम
           यहाँ से लगभग 5 km पर है ढांचों जहाँ मेरा रुकने का प्रोग्राम था । मेरा इस लिए के जब से हमने यात्रा आरम्भ की थी तब से सब पीछे रह गए थे।मेरे साथ बस ओम जी का बेटा कर्ण था। लगभग 10  बजे हमने 3km की बहुत खतरनाक चढाई पूरी कर ली  यहाँ मै रुक गया। थोड़ी देर बाद श्याम मामा जी भी आ गए और उन के कुछ देर बाद सभी पहुच गए ।
          यहाँ तक आते आते प्रेम जी ने होट लटका दिए बोले खच्चर कर लो ।हमने कहा थोड़ा तो चलो कुछ तो हिम्मत करो। फिर मामा जी ने कहा कि यार तेरी मामी ने पराठे और लहसुन की चटनी डाली हुई है । इन को खाले तो मेरे अकेला का वजन तुम सब में बंट जायेगा । हमने कहा बात तो सही है ।और कुछ बड़े पत्थर  देख कर  बेठ गए और हम एक दिन पहले बने पराठे खाये । पराठे थे तो ठंडे लेकिन स्वाद लग रहे थे । साथ में लहसुन की चटनी । हम मारवाड़ियों को और चाहिए ही क्या। मैने 4 पराठे चेप लिए उस पर डिब्बे वाला ज्यूस । वो बात अलग है कि उस के बाद मेरी हालात खराब ही गई ।
      अगले भाग के लिए कल तक का इंतजार करिये । कल का भाग  काफी रोचक होने वाला है आप के लिए ही  वरण मेरे लिए भी ।  आज के लिए शुभ रात्रि बोल बम । #manimahesh

मणिमहेश यात्रा भाग 1

मणिमहेश यात्रा भाग -1      मुझे यात्रा  वृतान्त पढने का शुरू से  बहुत शौक है  । मै भी चाहता था कि कभी मै भी कुछ लिखू लेकिन चुकी यात्रा वृतान्त तब तक रोचक नहीं लगता जब तक की आप की शैली शमा न बांध सके। और कही न कही इस वजह से लिखने से संकोच करता रहा। ख़ैर ये मेरी पहली कोशिश है देखते है आप को कितना पसंद आता है। मणिमहेश की यात्रा   हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले के हड़सर से शुरू होती है, जो कि समुद्र तल से 13,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। इसके लिए हड़सर से 13 किलोमीटर की कठिन चढ़ाई पार करनी पड़ती है। धौलाधार, पांगी व जांस्कर पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा यह कैलाश पर्वत मणिमहेश-कैलाश के नाम से प्रसिद्ध है और हजारों वर्षो से श्रद्धालु इस मनोरम शैव तीर्थ की यात्रा करते आ रहे हैं। यहां मणिमहेश नाम से एक छोटा सा पवित्र सरोवर है। इसी सरोवर की पूर्व की दिशा में है वह पर्वत जिसे कैलाश कहा जाता है। इसके गगनचुम्बी हिमाच्छादित शिखर की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 18,564 फुट है। मणिमहेश-कैलाश क्षेत्र हिमाचल प्रदेश में चम्बा जिले के भरमौर में आता है।  1 सितम्बर को  सुबह मामाजी जो फिरोजपुर  जिले के जलालाबाद मे

करणी माता देशनोक और रामदेवरा यात्रा

यात्रा व्रतांत 16 अक्टूबर 2018                           23 घण्टे 3 लोग 1 कार 770 किमी                   सरदारशहर से देशनोक से रामदेवरा वापस सरदारशहर  ये यात्रा व्रतांत बहुत लंबा होने वाला था क्योंकि यात्रा लम्बी होने वाली थी जो जैसलमेर से तनोट माता तक सोच रखा था ।क्योंकि ये सिर्फ रामदेवरा तक ही गए है तो हम इसे एक भाग में समेट रहे है।         इस यात्रा व्रतांत में मैं देशनोक और रामदेवरा के बारे में नही बताऊँगा यहाँ सिर्फ इन जगहों के बारे में बाते होगी।जो  इस दोनो जगहों के बारे में नही जानते मेरे ख्याल से  उन्हें गूगल सर्च कर लेना चाहिए । ये जितने बड़े ऐतिहासिक धार्मिक स्थल है उस के लिए लिखने बैठू तो  पूरा दिन निकल जायेगा । इस लिए गूगल कर लीजिये।        हा तो मैं बता रहा था कि हम ने  15 को  हम ने तय किया कि रात को 3 बजे चलेगे लेकिन नींद 2 बजे खुल गयी इस लिये नहा कर निकले चूंकि सरदारशहर  श्री डूंगरगढ़ रोड़ बन रही हैं तो रतनगढ की तरफ गाड़ी मोड़ ली । वहां से सीधा बीकानेर चौराहे से देशनोक पहुँचे ।  कमाल की बात थी कि ये पहली बार थी जब मैने लाखो की संख्या में इतने सारे श्रद्धालुओं को
मणिमहेश यात्रा भाग-6 (अंतिम भाग)       सुबह के लगभग 7 बजे थे। कड़ाके के की ठण्ड के बीच हम सब ने शिवकुण्ड से उतारना शुरू किया। सब पर थकान हावी थी और इस का असर ये हुआ की मैने जब चलाना शुरू किया तो मेरा पाव तीन जगह फिसला और इस का नतीजा ये निकाला की मेरे पाव पूरी तरहा कीचड़ में सन्न गए । बाकि सभी हैलीपेड पर रुक गए । पर मुझे एक काम करना था सो मै गोरी कुंड वापस आया । यहाँ पर उस दुकानदार को जिस ने उस खच्चर वाले को पैसे देने थे उसे  500 रूपये दिए और शुक्रिया कहा । उस ने भी प्रतिउत्तर में धन्यवाद् कहा ।       गौरीकुण्ड और शिवकुंड के बीच पहाड़ी को  थोड़ा सा समतल किया गया है जहाँ हेलीपैड बनाया गया है। आते वख्त खच्चर जहा 1500 रुपये मांग रहा था वही जाते वक्त कोई कोई 1800 भी मांग रहा था। इस लिए हमने हैलीकोप्टर का पूछा तो बताया की  यहाँ से जाने का 2010 रूपये है और आने जाने का 3100 रूपये है । यह सुन कर हम ने हैलीकोप्टर से जाने का निर्णय किया। लेकिन इस के लिए हमें एक लम्बी लाइन में लगना पड़ा ।लगभग 3 घण्टे बाद हमारा नंबर आया । इस के बाद हमें वजन के हिसाब से तीन अलग अलग फ्लाइट से ले जाया गया। लगभग 4 मिनट